30 नोव्हेंबर तक | दिव्यांग विद्यार्थी के लिए 9 हजार से लेकर 14,600 शिष्यवृत्ती

30 नोव्हेंबर तक | दिव्यांग  विद्यार्थी के लिए 9 हजार से लेकर 14,600 शिष्यवृत्ती

विकलांग छात्रों के लिए शिष्यवृत्ती विकलांगता छात्रवृत्ति केंद्र से छात्रवृत्तिआवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक है, सभी दिव्यांग विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है।

बता दें कि केंद्र की ओर से छात्रवृत्ति की कुल राशि 9000 से 14,600 रुपये तक होगी.

साथ ही आप यहां मेरे द्वारा दी गई जानकारी को पूरी तरह से समझ लें ताकि आपको स्कॉलरशिप प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो.

यह छात्रवृत्ति केंद्र सरकार द्वारा सभी विकलांग छात्रों को पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन की गई है।स्कॉलरशिप के जरिए उनकी मदद की जाएगी.

विकलांगता छात्रवृत्ति 2023.

30 नवंबर 2023 को विकलांग छात्रों के लिए 9000 से 14,600 सरकार की ओर से दिव्यांग स्कूलों के उन विद्यार्थियों के लिए जो अपनी विकलांगता के कारण ज्यादा कुछ नहीं कर सकते.

नई योजनाएँ तैयार की जा रही हैं और विकलांग छात्रों के लिए बेहतर योजनाएँ हैं.

तो 9 हजार से 14 हजार तक के छात्रों के लिए ऐसी ही एक योजना आई है जो बहुत बड़ी रकम है.

यदि शेयर दिखा दिया जाए तो यह रकम छात्रों को मिलजाएगी और उनका भला हो जाएगा।

इस योजना की छात्रवृत्ति से उनके दैनिक जीवन को भी लाभ होगा.

दिव्यांग छात्र होने के कारण उन्हें कई समान योजनाओं के तहत रियायतें मिलती हैं और छात्रवृत्ति मिलती है.

केंद्र सरकार से विकलांगता छात्रवृत्ति छात्रवृत्ति

छात्रों को सशक्त बनाने और उनमें प्रेरणा पैदा करने के लिए और विकलांग छात्रों को एक अच्छा भाषण मिलेगा.और केंद्र सरकार के माध्यम से यह एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल है इस पोर्टल के माध्यम से नौवीं कक्षा और दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए.

यह प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप दिव्यांग छात्रों के लिए घोषित की गई है।अर्थात विकलांगता छात्रवृत्ति को हम दिव्यांग छात्रवृत्ति के नाम से जानते हैं.तो इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और दिव्यांग छात्र 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

इसलिए विकलांग छात्रों को तुरंत आवेदन करना चाहिए.और अगर उन्हें नहीं पता है तो उन्हें जितना हो सके सीएससी सेंटर पर जाना चाहिए.

या फिर आप तहसीलदार के पास भी जा सकते हैं.वहां से आपको इस योजना की जानकारी भी मिल जाएगी.और आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं क्योंकि यह सभी विकलांग छात्रों के लिए होने वाली है।

इसलिए हमें इसमें कोई गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि उनका अधिकार है कि उन्हें छात्रवृत्ति मिलनी चाहिए.और दिव्यांग विद्यार्थियों का जीवन उज्ज्वल हो।

छात्रों को वही मिलना चाहिए जिसके वे हकदार हैं, यानी इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति की घोषणा की गई है.केंद्र सरकार विकलांग छात्रों को मुआवजे के तौर पर लाभ देगी और यह राशि उन्हें स्कॉलरशिप के जरिए दी जाएगी.

प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के अनुसार, सभी योजनाओं के लिए लाभार्थियों का बायोमेट्रिक एनएसपी के अनुसार किया जाता है.

और यह प्रमाणीकरण होना नितांत आवश्यक है और यह एक प्री-मैट्रिक योजना होगी.उम्मीदवारों को इसके लिए एक निश्चित अवधि दी जाती है क्योंकि वे इसके लिए पात्र होते हैं और उन्हें इस अवधि के भीतर आवेदन जमा करना होता है.

तो फिर भी तारीख बहुत दूर दी गई है क्योंकि सभी व्यंग्यकार छात्रों को लाभ होना चाहिए.इसलिए यदि आप नहीं जानते हैं तो आपको तुरंत यहां आवेदन करना शुरू कर देना चाहिए.

तो आपको किसी नेट कैफे या अपनी सरकार के किसी कार्यालय में जाकर देखना चाहिए.वहां आपको इस योजना से जुड़ी सभी स्कॉलरशिप की जानकारी मिल जाएगी.

और वहीं से आपको इस दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म भी भरना होगा।इसे छात्रों के लिए पात्रता के तौर पर प्री मैट्रिक योजना भी कहा जाता है.

जो छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से विकलांग छात्रों के लिए प्री मैट्रिक योजना के लिए पात्र होंगे।शिक्षा निदेशक डॉ. महेश पालकर ने अपने शब्दों में कहा है कि इस तरह की चुनौती यह है कि उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

और जो छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं, उन्हें जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए।और उनसे अपने निर्णय में यह स्पष्ट करने के लिए कहा जाता है कि आवेदन करने में उनकी सहायता की जाएगी.

यदि कोई छात्र आवेदन के बारे में जानता है तो वह स्वयं भी छात्वृत्ति के लिए स्वतंत्र रूप से आवेदन कर सकता है।इसलिए या यदि किसी सामान्य परिवार में कोई दिव्यांग छात्र है तो उसके लिए उच्च शिक्षा और शिक्षा प्राप्त करना बेहतर होता है.

अपना नाम कमाने के लिए आर्थिक कठिनाइयाँ आती हैं, जिसके कारण शिक्षा बाधित होती है।इसलिए कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए और उन्हें अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए.इसी के चलते यह दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है.

छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड

सहायता प्राप्त विद्यालयों के बच्चे जो कक्षा 10 में हैं और छात्र कक्षा 9 में हैं.उन्हें इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का आश्वासन दिया गया है।

इन्हें लागू करने के लिए इस दिव्यांग योजना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.यह छात्रवृत्ति केवल एक कक्षा के लिए एक शैक्षणिक वर्ष के लिए लागू होगी.

छात्रवृत्ति का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब विकलांग छात्रों का कुल अनुपात 40 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए।

कानून के अनुसार, एक विकलांग छात्र के पास सक्षम प्राधिकारी से विकलांगता चिकित्सा प्रमाण पत्र होना चाहिए।इस सर्टिफिकेट के बिना आप इस स्कॉलरशिप का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

क्योंकि इस प्रमाणपत्र पर विकलांगता की एक डिग्री होती है और यह प्राप्य भी है।यदि कोई दिव्यांग छात्र इस छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहता है तो उसके परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रुपये होनी चाहिए।

से अधिक नहीं होनी चाहिए अन्यथा छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा.साथ ही पात्र दिव्यांग विद्यार्थियों को कुल 9000 रुपये से 14,600 रुपये तक की राशि।दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति का प्रतिशत आरती का फॉर्म में अंकित होगा।

इस छात्रवृत्ति की राशि का एक हिस्सा विकलांग छात्रों के साथ साझा किया जाएगा.

9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए विशेष योजना

मैंने आपको बताया था कि विकलांगता प्रमाण पत्र सक्षम प्राधिकारी और माता-पिता की आय का होना चाहिए.कक्षा 9 और कक्षा 10 दोनों में विकलांग छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।

साथ ही दिव्यांग छात्रों को 30 नवंबर तक आवेदन करना होगा.

बताया गया है कि दिव्यांग छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से 9000 रुपये से लेकर 14,600 रुपये तक की छात्रवृत्ति मिलेगी.

1-:  https://scholarships.gov.in/ 

2:-  https://www.depwd.gov.in 

सरकार से दि गयी वेबसाईट उप्पर मे है.


Post a Comment

थोडे नवीन जरा जुने